एनटीपीसी ने ब्रैंडन हॉल समूह के प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता पुरस्कारों में दो रजत पुरस्कार जीते

एनटीपीसी ने ब्रैंडन हॉल समूह के प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता पुरस्कारों में दो रजत पुरस्कार जीते

नई दिल्ली-भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी एनटीपीसी (पूर्व नाम –राष्ट्रीय ताप विद्युत् निगम लिमिटेड) को विगत 7 दिसंबर, 2023 को आयोजित एक ऑनलाइन प्रसारण में ब्रैंडन हॉल समूह (ग्रुप) के उत्कृष्टता प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2023 में विजेता घोषित किया गया है। प्रौद्योगिकी पुरस्कार श्रेणी में एनटीपीसी भारत में दोहरी प्रशंसा प्राप्त करने वाला एकमात्र सार्वजनिक उपक्रम है।

कंपनी को दो अलग-अलग श्रेणियों- "कॉरपोरेट स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी (कॉरपोरेट वेलबीइंग टेक्नोलॉजी) में सर्वश्रेष्ठ उन्नति (बेस्ट एडवांस)" और "संवर्धित एवं आभासी वास्तविकता (ऑगमेंटेड एंड वर्चुअल रियलिटी) में सर्वश्रेष्ठ उन्नति (बेस्ट एडवांस) के प्रतिष्ठित रजत पुरस्कार प्राप्त हुए।" यह मान्यता नवाचार और तकनीकी उत्कृष्टता के प्रति एनटीपीसी की उस प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जो इसे कॉरपोरेट कल्याण और व्यापक प्रौद्योगिकियों में प्रगति में सबसे आगे रखती है।

"कॉरपोरेट वेलबीइंग टेक्नोलॉजी में सर्वश्रेष्ठ उन्नति" श्रेणी में रजत पुरस्कार एनटीपीसी द्वारा एक व्यक्ति-केंद्रित (इन्डिविजुअल–सेंट्रिक) स्वास्थ्य देखभाल इकोसिस्‍टम को डिजाइन करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के अपने प्रयासों के लिए दिया गया, जो दुर्गम क्षेत्रों में एनटीपीसी कार्यस्थलों (साइटों) की विविधता से उत्पन्न सीमाओं से परे जाकर इस प्रकार प्रभावी चिकित्सा प्रदान करता है जिससे ऐसे सभी स्थानों पर सभी कर्मचारियों को कर्मचारियों को कंपनी के लक्ष्यों की प्राप्ति में पूर्ण योगदान देने में पूर्ण समग्रता से अपनी सेवाए देने में  आसानी हो। इसका एक उदाहरण सितंबर 2023 में नौ एनटीपीसी स्टेशनों पर क्रांतिकारी टेली-परामर्श, टेली-आईसीयू और टेली-आपातकालीन सेवाओं की शुरुआत के साथ कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और सेवाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में उठाया गया कदम है। अपोलो अस्पताल पहल एनटीपीसी के "पीएलएफ (प्लांट लोड फैक्टर) से पहले लोग" के कंपनी के लिए काम करने वाले कर्मचारी के कुल उस मूल्य (एम्पलॉयी वैल्यू प्रिपोजिशन-ईवीपी) को दर्शाती है, जिसके माध्यम से एनटीपीसी अपने कर्मचारियों, उनके आश्रितों और विस्तारित कार्यबल की सुरक्षा, स्वास्थ्य और भलाई को एक मुख्य मूल्य के रूप में प्राथमिकता देती है जिससे सभी कार्यों का मार्गदर्शन किया जाता है।

नवीन प्रौद्योगिकियों को अपनाने में अग्रणी होने के लिए एनटीपीसी द्वारा "संवर्धित एवं  आभासी वास्तविकता में सर्वश्रेष्ठ प्रगति (बेस्ट एडवांस इन ऑगमेंटेड एंड वर्चुअल रियलिटी) की श्रेणी” में रजत पुरस्कार जीता गया। कोविड महामारी के झटकों, संगठन की बढ़ती व्यावसायिक आवश्यकताओं और कई व्यावसायिक प्रक्रियाओं के आभासीकरण (वर्चुअलाइजेशन) के बाद, एनटीपीसी को यह भान हुआ कि संवर्धित वास्तविकता (एआर)/आभासी वास्तविकता (वीआर) उसके कार्यबल की क्षमता निर्माण को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रही है। इस दिशा में, एनटीपीसी में 'आईगुरु' के अंतर्गत कई एआर/वीआर पहलें लागू की गई हैं। प्रारम्भ में एक पायलट परियोजना (प्रोजेक्ट) लागू की गई और इसके उत्साहजनक परिणाम मिले। फिर   विभिन्न विद्युत् संयंत्रों में फैले सभी प्रशिक्षण केंद्रों पर उपकरणों और मॉड्यूल की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कई 'आईगुरु' प्रयोगशालाएँ (लैब्स) बनाई गईं। संकाय सदस्यों को प्रशिक्षित करने के लिए 'प्रशिक्षक को प्रशिक्षित करें (ट्रेन द ट्रेनर)' कार्यक्रम की व्यवस्था की गई। व्यवस्थित दृष्टिकोण के साथ इस तकनीकी समाधान ने विभिन्न प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण सुधार प्रदान किए हैं जिनसे कार्यबल के कौशल सेट में वृद्धि हुई है और संगठन की व्यावसायिक आवश्यकताएँ  बहुत सीमा तक पूरी भी हुई हैं।''https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002HOJO.jpg

अमेरिका स्थित ब्रैंडन हॉल समूह (ग्रुप) एक पेशेवर विकास कंपनी है जो शिक्षण एवं प्रतिभा (लर्निंग एंड टैलेंट) अधिकारियों और संगठनों को डेटा, अनुसंधान, अंतर्दृष्टि (इनसाइट्स) और प्रमाणन (सर्टिफिकेशन) प्रदान करती है। उनका मानव पूंजी प्रबन्धन (ह्यूमन कैपिटल मैनेजमेंट -एचसीएम) का उत्कृष्टता पुरस्कार कार्यक्रम सीखने और प्रतिभा के लिए संगठनों को मान्यता देने वाला पहला था और यह ऐसा स्वर्ण मानक (गोल्ड स्टैण्डर्ड) है, जिसे "मानव पूंजी प्रबंधन अकादमी पुरस्कार" के रूप में जाना जाता है। यह पुरस्कार उन सर्वश्रेष्ठ संगठनों को मान्यता देते हैं जिन्होंने कार्यक्रमों, रणनीतियों, तौर-तरीकों, प्रक्रियाओं, प्रणालियों और उपकरणों को सफलतापूर्वक विकसित और प्रयुक्त करने के साथ ही मापने योग्य (मेजरेबल) परिणाम प्राप्त किए हैं। इन पुरस्कारों के लिए दुनिया भर के लघु, मध्यम, बड़े और वैश्विक उद्यमों से लेकर सरकारी, गैर -लाभकारी (नॉन-प्रॉफिट) संस्थाओं और संगठनों से आवेदन होते हैं।

Latest News

 प्रधानमंत्री ने 300 मेगावाट भुज-II सौर ऊर्जा परियोजना की रखी आधारशिला प्रधानमंत्री ने 300 मेगावाट भुज-II सौर ऊर्जा परियोजना की रखी आधारशिला
राजकोट-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के राजकोट में 48,100 करोड़ रुपये से भी अधिक की कई विकास परियोजनाओं को...
चौबीस घंटे नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करने के लिए बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली की तैनाती तंत्र को अंतिम रूप
देश का सबसे लंबा केबल-आधारित पुल राष्ट्र को समर्पित
एसईसीआई ने भारत की सबसे बड़ी सौर-बैटरी परियोजना को परिचालित किया
प्रधानमंत्री ने 1600 मेगावाट के सुपर थर्मल पॉवर स्टेशन स्टेज–वन को राष्ट्र को समर्पित किया
एनटीपीसी नवीकरणीय रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड की पहली सौर परियोजना का परिचालन कार्य प्रारंभ हुआ
ग्रिड-इंडिया ने जीओ15 बैठक की मेजबानी की
एसजेवीएन ने उत्तर प्रदेश में 50 मेगावाट के गुजराई सौर ऊर्जा स्टेशन चालू किया
एनटीपीसी के 1,600 मेगावाट के लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन के प्रथम-चरण का होगा शुभारम्भ
प्रधानमंत्री करेंगे फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन