अप्रैल 2024 में खनन क्षेत्र में वृद्धि

अप्रैल 2024 में खनन क्षेत्र में वृद्धि

नई दिल्ली-मूल्य की दृष्टि से कुल एमसीडीआर खनिज उत्पादन का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा लौह अयस्क और चूना पत्थर से मिलकर आता है। इन दोनों प्रमुख खनिजों ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान रिकॉर्ड स्तर का उत्पादन प्रदर्शित किया। वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान लौह अयस्क का उत्पादन 277 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) और चूना पत्थर का उत्पादन 450 एमएमटी रहा।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के पहले महीने में इन खनिजों के उत्पादन में पिछले साल के इसी महीने के उत्पादन की तुलना में निरंतर वृद्धि हुई है। लौह अयस्क का उत्पादन अप्रैल 2023 के दौरान 25 एमएमटी से चार प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़कर अप्रैल 2024 के दौरान 26 एमएमटी हो गया है। चूना पत्थर का उत्पादन अप्रैल 2023 के दौरान 38.5 एमएमटी से 2.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़कर अप्रैल 2024 के दौरान 39.3 एमएमटी हो गया है।

अलौह धातु के क्षेत्र में, वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान प्राथमिक एल्युमीनियम धातु का उत्पादन 41.6 लाख टन (एलटी) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। चालू वित्त वर्ष के दौरान एल्युमीनियम का उत्पादन निरंतर वृद्धि की राह पर है। अप्रैल 2024 के दौरान 3.42 एलटी का एल्युमीनियम उत्पादन अप्रैल 2023 के दौरान हासिल 3.39 एलटी के उत्पादन से एक प्रतिशत अधिक है।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एल्युमीनियम उत्पादक, चूना पत्थर का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक और लौह अयस्क का चौथा सबसे बड़ा उत्पादक है। चालू वित्तीय वर्ष के दौरान लौह अयस्क और चूना पत्थर के उत्पादन में निरंतर वृद्धि स्टील एवं सीमेंट जैसे उपयोगकर्ता उद्योगों में मजबूत मांग की स्थिति को दर्शाती है। एल्युमीनियम के उत्पादन में वृद्धि के साथ, वृद्धि के ये रुझान ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, निर्माण, ऑटोमोटिव और मशीनरी जैसे उपयोगकर्ता क्षेत्रों में निरंतर मजबूत आर्थिक गतिविधि की ओर इशारा करते हैं।   

Latest News

बाईमेटेलिक नाइफ प्रणालियां पानी के विभाजन के लिए डोप की गई प्रणालियों से बेहतर बाईमेटेलिक नाइफ प्रणालियां पानी के विभाजन के लिए डोप की गई प्रणालियों से बेहतर
नयी दिल्ली-एक नए अध्ययन के अनुसार एक द्विधातु (बाईमेटेलिक) निकल आयरन परतदार डबल हाइड्रॉक्साइड प्रणाली पानी के विभाजन के माध्यम...
नेट-जीरो लक्ष्य हासिल करने के लिए भारत के लिए ई-मोबिलिटी आरएंडडी रोडमैप पर रिपोर्ट जारी
बिजली कर्मियों के लिए वित्त मंत्री से पुरानी पेंशन की मांग
उत्तराखंड के लिए शहरी विकास योजनाओं और विद्युत क्षेत्र के परिदृश्य की समीक्षा
कोयला मंत्रालय द्वारा तीन कोयला खदानों के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर
46 गाड़ियों में लगाए गए सामान्य श्रेणी के 92 कोच; 22 दूसरी गाड़ियों के भी विस्तार की योजना
छत्तीसगढ़ सरकार से जल विद्युत परियोजनाओं और पंप भंडारण परियोजनाओं पर कोई उपकर नहीं लगाने का अनुरोध
फ्लाई ऐश के निपटान के लिए थर्मल पावर प्लांटों को 19 कोयला खदानें आवंटित की गईं
अरुणाचल प्रदेश में बिजली क्षेत्र की योजनाओं और परियोजनाओं की समीक्षा
कोयला खदानों की वाणिज्यिक नीलामी के 10वें दौर के लिए बोली-पूर्व बैठक आयोजित की