एनटीपीसी समूह ने 2023-24 में बिजली उत्पादन का 400 बिलियन यूनिट का आंकड़ा पार किया

एनटीपीसी समूह ने 2023-24 में बिजली उत्पादन का 400 बिलियन यूनिट का आंकड़ा पार किया

नई दिल्ली-नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) समूह ने चालू वित्त वर्ष में  13 मार्च, 2024 को कुल बिजली उत्पादन का 400 बिलियन यूनिट (बीयू) का आंकड़ा पार कर लिया है। वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी ने 399.3 बीयू बिजली उत्पादन किया था।

चालू वित्त वर्ष में 13 मार्च, 2024 तक एनटीपीसी के कोयला स्टेशनों के लिए 77.06 प्रतिशत के औसत प्लांट लोडिंग फैक्टर (पीएलएफ) के साथ यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

इससे पूर्व वर्ष के दौरान, कंपनी ने 1 सितंबर, 2023 को एक दिन का 1,428 मिलियन यूनिट का उच्चतम बिजली उत्पादन किया था। एनटीपीसी इकाइयों का उत्कृष्ट प्रदर्शन एनटीपीसी अभियंताओं की विशेषज्ञता, इसके संचालन और रखरखाव अभ्यास तथा प्रणालियों का प्रमाण है।

यह उपलब्धि राष्ट्र को विश्वसनीय और किफायती बिजली प्रदान करने की एनटीपीसी की प्रतिबद्धता को सुदृढ करती है।

यद्यपि एनटीपीसी की स्थापित बिजली क्षमता 75.4 गीगावॉट है। इसकी 18 गीगावॉट की क्षमता जिसमें 5 गीगावॉट की निर्माणाधीन नवीकरणीय ऊर्जा शामिल है। कंपनी ने वर्ष 2032 तक 60 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता प्राप्ति का ध्येय रखा है।

बिजली उत्पादन के साथ-साथ, एनटीपीसी ने ई-मोबिलिटी, कचरे से ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन समाधान सहित विभिन्न नए व्यावसायिक क्षेत्रों में भी पर्दापण किया है और केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली वितरण के लिए बोली प्रक्रिया में भाग लिया है।

एनटीपीसी लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उपयोगिता है, जो देश की बिजली आपूर्ति का 1/4 का योगदान देती है। थर्मल, हाइड्रो, सौर और पवन ऊर्जा संयंत्रों के विविध पोर्टफोलियो के साथ, एनटीपीसी देश को विश्वसनीय, किफायती और वहनीय बिजली प्रदान करने के प्रति समर्पित है। कंपनी सर्वोत्तम प्रणालियों को अपनाने, नवाचार को बढ़ावा देने और हरित भविष्य के लिए स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को कार्यरूप में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें;
एनटीपीसी समूह ने अब तक का सबसे तेज 300 बिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया

Latest News

छह देशों को 99,150 एमटी प्याज के निर्यात की अनुमति छह देशों को 99,150 एमटी प्याज के निर्यात की अनुमति
नई दिल्ली-सरकार ने छह पड़ोसी देशों बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका को 99,150 एमटी प्याज...
ऊर्जा सुरक्षा, पहुंच और स्थिरता से जुड़े उभरते ऊर्जा परिदृश्य के प्रबंधन तरीकों पर चर्चा
ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड को एसएसीई के अंतर्गत लगभग 60.5 अरब जापानी येन का हरित ऋण प्राप्त हुआ
देश की पहली बहुउद्देशीय हरित हाइड्रोजन पायलट परियोजना का उद्घाटन
नवीन और उभरती नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के लिए नवोन्वेषी वित्तपोषण समाधानों की आवश्यकता पर बल
केएबीआईल ने महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज क्षेत्र में भूभौतिकीय जांच को आगे बढ़ाने के लिए सीएसआईआर-एनजीआरआई के साथ एक समझौता किया
आरईसी लिमिटेड जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ में किरू जल विद्युत परियोजना के लिए सावधि ऋण के रूप में ₹1,869 करोड़ प्रदान करेगी
कोयला और लिग्नाइट खदानों की परतों की वार्षिक ग्रेड की घोषणा
भारत की सबसे बड़ी जलवायु घड़ी को परिचालित किया गया
विश्व ऊर्जा कांग्रेस-2024 में भारत की भागीदारी