एसजेवीएन ने 200 मेगावाट सौर परियोजना के लिए जीयूवीएनएल से आशय पत्र प्राप्‍त किया

एसजेवीएन ने 200 मेगावाट सौर परियोजना के लिए जीयूवीएनएल से आशय पत्र प्राप्‍त किया

एसजेवीएन के नवीकरणीय निकाय एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एसजीईएल) को जीयूवीएनएल चरण-XXIII में 200 मेगावाट सौर परियोजना के लिए गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) से आशय पत्र (एलओआई) प्राप्त हुआ है।

श्रीमती गीता कपूर, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने अवगत करवाया कि एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से बिल्ड ओन एंड ऑपरेट (बीओओ) आधार पर 2.66 रुपए/यूनिट के टैरिफ पर 200 मेगावाट परियोजना हासिल की है, जिसके लिए ई-आरए को जीयूवीएनएल द्वारा दिनांक 02.03.2024 को आयोजित किया गया।

श्रीमती गीता कपूर ने आगे बताया कि इस परियोजना के निर्माण और विकास की अनुमानित लागत 1100 करोड़ रुपए है।  यह परियोजना खावड़ा में गुजरात स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कारपोरेशन लिमिटेड(जीएसईसीएल) सोलर पार्क में विकसित की जानी है। जीईआरसी द्वारा टैरिफ को अपनाने के पश्‍चात जीयूवीएनएल के साथ विद्युत खरीद करार को निष्पादित किया जाएगा। यह परियोजना पीपीए पर हस्ताक्षर करने की तिथि से 18 माह की अवधि में कमीशन की जाएगी।

इस परियोजना की कमीशनिंग के पश्‍चात प्रथम वर्ष में 508.40 मिलियन यूनिट विद्युत उत्‍पादन होने की संभावना है और 25 वर्षों की अवधि में अनुमानित संचयी ऊर्जा उत्पादन लगभग 11698.16 मिलियन यूनिट होगा।  इस परियोजना की कमीशनिंग से 573210 टन कार्बन उत्सर्जन में कमी होने की संभावना है और यह कार्बन उत्सर्जन में कमी के भारत सरकार के मिशन में योगदान देगा।

कंपनी वर्ष 2030 तक 25000 मेगावाट और वर्ष 2040 तक 50000 मेगावाट के अपने साझा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तीव्रता से प्रगति पर है।  यह साझा विजन वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा संसाधनों से 50% ऊर्जा उत्‍पादन करने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप तैयार किया गया है।

Latest News

खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार प्रोत्‍साहन के लिए खनन स्टार्ट-अप वेबिनार आयोजित खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार प्रोत्‍साहन के लिए खनन स्टार्ट-अप वेबिनार आयोजित
नई दिल्ली-भारत सरकार के खान मंत्रालय ने खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार को बढ़ावा देने के अवसरों...
ग्रीष्मकालीन बिजली की मांग को पूरा करने में सहायता के लिए सरकार ने गैस आधारित बिजली संयंत्रों को परिचालित करने के उपाय किए
इरेडा ने विरासत का उत्सव मनाया
केएबीआईएल और सीएसआईआर-आईएमएमटी ने महत्वपूर्ण खनिजों के शोध के लिए किया समझौता
सरकार ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन पहल के अंतर्गत अनुसंधान और विकास प्रस्ताव प्रस्तुत करने की समय सीमा बढ़ाई
आरईसीपीडीसीएल ने अंतरराज्यीय विद्युत पारेषण परियोजना के लिए एसपीवी सौंपे
भारतीय तटरक्षक ने बंगाल की खाड़ी में नौ घायल मछुआरों को बचाया
समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए आईएनएस शारदा को ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र
पनबिजली क्षमता आज के 42 गीगावॉट से बढ़कर 2031-32 तक 67 गीगावॉट हो जाएगी
एसजेवीएन को 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया