कैप्टिव एवं वाणिज्यिक कोयला खदानों से कोयला उत्पादन में 35 प्रतिशत की वृद्धि

कैप्टिव एवं वाणिज्यिक कोयला खदानों से कोयला उत्पादन में 35 प्रतिशत की वृद्धि

नई दिल्ली-कोयला मंत्रालय ने चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही यानी 1 अप्रैल 2024 से लेकर 30 जून 2024 की अवधि में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में कैप्टिव एवं वाणिज्यिक कोयला ब्लॉकों से कोयला उत्पादन और ढुलाई में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की है।

कोयले का उत्पादन वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 35 प्रतिशत बढ़कर वित्तीय वर्ष 2024 की पहली तिमाही में 29.26 एमटी से बढ़कर वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही में 39.53 एमटी हो गया है। इसी तरह, ढुलाई में भी वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 34.25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह वित्तीय वर्ष 2024 की पहली तिमाही में 34.07 एमटी से बढ़कर वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही में 45.68 एमटी हो गई है। कोयले के उत्पादन एवं वितरण की स्थिति इस प्रकार है:

कोयले का उत्पादन:

  • विद्युत क्षेत्र : विद्युत क्षेत्र के उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो पिछले वर्ष की पहली तिमाही में 25.02 मिलियन टन (एमटी) से बढ़कर इस वर्ष की पहली तिमाही में 30.16 मीट्रिक टन हो गई है और यह वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 20.5 प्रतिशत की वृद्धि है।
  • गैर-विनियमित क्षेत्र (एनआरएस): एनआरएस से होने वाले उत्पादन में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है, जो पिछले वर्ष की पहली तिमाही में 1.44 एमटी से बढ़कर इस वर्ष की पहली तिमाही में 2.55 एमटी हो गया है और यह वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 77 प्रतिशत की वृद्धि है।
  • कोयले की बिक्री: कोयला खदानों की बिक्री से उत्पादन में प्रभावशाली वृद्धि हुई है, जो पिछले वर्ष की पहली तिमाही में 2.80 एमटी से बढ़कर इस वर्ष की पहली तिमाही में 6.81 एमटी हो गया है और यह वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 143 प्रतिशत की वृद्धि है।

कोयले की ढुलाई:

  • विद्युत क्षेत्र: विद्युत क्षेत्र को होने वाली ढुलाई पिछले वर्ष की पहली तिमाही में 28.90 एमटी से बढ़कर इस वर्ष की पहली तिमाही में 35.65 एमटी हो गई और यह वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 23.3 प्रतिशत की वृद्धि है।
  • गैर-विनियमित क्षेत्र: एनआरएस को होने वाली ढुलाई पिछले वर्ष की पहली तिमाही में 1.66 एमटी से बढ़कर इस वर्ष की पहली तिमाही में 2.38 एमटी हो गई, जो वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 43.4 प्रतिशत की वृद्धि है।
  • कोयले की बिक्री: कोयले की बिक्री के लिए ढुलाई पिछले वर्ष की पहली तिमाही में 3.51 एमटी से बढ़कर इस वर्ष की पहली तिमाही में 7.64 एमटी हो गई, जो वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 117.67 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि है।

कोयला मंत्रालय कोयला कंपनियों और उद्योग जगत के भागीदारों सहित सभी हितधारकों के महत्वपूर्ण समर्थन तथा अथक प्रयासों की सराहना करता है। कोयला मंत्रालय कोयला ब्लॉक के सभी आवंटियों को चुनौतियों से निपटने और उनके संचालन को अधिकतम स्तर पर ले जाने में सहायता करने के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। मंत्रालय का प्राथमिक लक्ष्य कोयला उत्पादन को उल्लेखनीय रूप से बढ़ावा देना है ताकि हमारे राष्ट्र की बढ़ती ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा करने हेतु निरंतर एवं भरोसेमंद आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। सहयोगात्मक प्रयासों और लक्षित समर्थन के जरिए, मंत्रालय का लक्ष्य कोयला क्षेत्र में दक्षता, स्थिरता और उत्पादन को बढ़ाना है।

Latest News

वैश्विक बाजार में दुर्लभ पृथ्वी तत्वों को लेकर बढ़ रहा है संघर्ष वैश्विक बाजार में दुर्लभ पृथ्वी तत्वों को लेकर बढ़ रहा है संघर्ष
    दुर्लभ पृथ्वी तत्वों (Rare Earth Elements - REEs) के वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा बहुत तेज़ है क्योंकि ये तत्व
हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक
भारत की 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण मील का पत्थर
वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क सेतु निर्माण को मंजूरी
पर्यावरण को एंटीबायोटिक संदूषण से बचाने की दिशा में बड़ी उपलब्धि
क्रिस्टल संरचना में बदलाव से उर्जा क्षेत्र में नई क्रांति
सौर ऊर्जा में 500 करोड़ रुपये के नवाचार परियोजनाओं को मिला बढ़ावा
टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज
झारखंड में हाइड्रोकार्बन उत्पादन की नई संभावनाएँ
मानव मस्तिष्क से प्रेरित कंप्यूटिंग का भविष्य है कृत्रिम सिनैप्टिक चिप