देश का सबसे लंबा केबल-आधारित पुल राष्ट्र को समर्पित

देश का सबसे लंबा केबल-आधारित पुल राष्ट्र को समर्पित

द्वारका-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाले लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से बने सुदर्शन सेतु को राष्ट्र को समर्पित किया। यह देश का सबसे लंबा लगभग 2.32 किमी लंबा केबल-आधारित पुल है।

सुदर्शन सेतु का निर्माण एक अद्वितीय डिजाइन पर आधारित है, जिसमें दोनों तरफ श्रीमद्भगवद गीता के श्लोकों और भगवान श्री कृष्ण की छवियों से सुसज्जित एक फुटपाथ है। फुटपाथ के ऊपरी हिस्से पर सौर पैनल भी लगाए गए हैं, जिससे एक मेगावाट बिजली पैदा होती है। यह पुल परिवहन को आसान बनाएगा और द्वारका और बेट-द्वारका के बीच यात्रा करने वाले भक्तों के दर्शन में लगने वाले समय को काफी कम कर देगा। पुल के निर्माण से पहले, तीर्थयात्रियों को बेट द्वारका तक पहुंचने के लिए नाव परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता था। यह प्रतिष्ठित पुल देवभूमि द्वारका का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण भी होगा।

T20240225154628

प्रधानमंत्री ने दिन में पहले सुदर्शन सेतु के लोकार्पण का उल्लेख किया और 6 साल पहले इसकी आधारशिला रखने को भी याद किया। उन्होंने बताया कि पुल ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका द्वीप को जोड़ेगा, जिससे द्वारकाधीश के दर्शन के लिए कनेक्टिविटी बढ़ेगी और क्षेत्र की दिव्यता का भी विस्‍तार होगा। उन परियोजनाओं का उद्घाटन करने के विश्वास का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह मोदी की गारंटी है।’’ सुदर्शन सेतु को इंजीनियरिंग का चमत्कार बताते हुए, प्रधानमंत्री ने उद्घाटन पर नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए इंजीनियरिंग वर्ग से पुल और इसकी तकनीकी विशेषताओं का विश्लेषण करने का आह्वान किया।

T20240225154639

बेट द्वारका के नागरिकों की कठिनाइयों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां के निवासियों और श्रद्धालुओं को फेरी बोट पर निर्भर रहना पड़ता था और समुद्र में उच्‍च ज्‍वार आने पर फेरी बोट सेवा बंद हो जाती थी उस समय यहा के निवासियों और श्रद्धालुओं को बहुत परेशानी होती थी उन्‍हें लंबे सड़क मार्ग से यात्रा करनी पड़ती थी। उन्‍होंने कहा कि जब में मुख्‍यमंत्री था तो यहां के साथी मेरे पास आते थे और इस पुल के लिए अनुरोध करते थे। गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने यह कार्य पूर्ण किया है प्रधानमंत्री ने श्री भूपेन्‍द्र पटेल की सराहना की।

T20240225154644

Latest News

भारत की स्थापित परमाणु उर्जा क्षमता 2031-32 तक तीन गुनी हो जायेगी: केन्द्रीय मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह भारत की स्थापित परमाणु उर्जा क्षमता 2031-32 तक तीन गुनी हो जायेगी: केन्द्रीय मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह
नई दिल्ली-भारत की स्थापित परमाणु उर्जा क्षमता 2031- 32 तक तीन गुनी बढ़ जायेगी। ‘‘2031-32 तक वर्तमान स्थापित परमाणु उर्जा...
कोयला गैसीकरण परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए पहल
निवेशकों के सभी वर्गों के लिए ‘एंजेल टैक्स’ को समाप्त किया गया
रक्षा मंत्रालय को 6.22 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए
वेतनभोगी कर्मचारियों को 17,500 रुपये तक की बचत होगी
विद्युत भंडारण के लिए पम्‍प्‍ड स्‍टोरेज परियोजनाओं को बढ़ावा देने की एक नीति लाई जाएगी
ट्रांसमिशन और राज्यों की वितरण कंपनियों के लिए बजट में कुछ भी नहीं-एआईपीईएफ
केन्‍द्रीय बजट 2024-25 की प्रमुख बातें
भारतीय मजदूर संघ का स्थापना दिवस मनाया गया
कोयले की मांग और आपूर्ति के बीच अंतर