यूपी में हड़ताल के कारण पांच विधुत उत्पादन इकाइयां बंद

कुल 1030 मेगावाट उत्पादन हुआ कम

यूपी में हड़ताल के कारण पांच विधुत उत्पादन इकाइयां बंद

फोटो-अनपरा ताप बिजली घर में 16 घंटे की ड्यूटी से थके बिजली कर्मी कंट्रोल रूम में जमीन पर लेटे हुए

लखनऊ,17 मार्च 2023-यूपी में बिजलीकर्मियों की हड़ताल का असर दिखने लगा है। हड़ताल के कारण शुक्रवार सुबह तक उत्तर प्रदेश राज्य विधुत उत्पादन निगम की एक हजार मेगावाट से ज्यादा क्षमता की इकाइयों को बंद करना पड़ा है।निगम की ओबरा,अनपरा एवं परीछा की कुल पांच इकाइयां बंद हुयी है।  ओबरा, अनपरा और हरदुआगंज में संध्या पाली के बिजली कर्मियों को लगातार 16 घण्टे जबरन रोकने का भी मामला आक्रोश का रूप धारण कर लिया है। विधुत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति ने आरोप लगाया है कि भूखे प्यासे बिजली कर्मियों को एक प्रकार से बंधक बनाकर कार्य कराया गया।

  ओबरा ताप बिजली घर में 200-200 मेगावॉट क्षमता की 9 व 11 नम्बर इकाइयां बिजली कर्मियों की उपलब्धता न होने के कारण बन्द किया गया है । अनपरा ए में 210-210 मेगावॉट क्षमता की  1 व 2 नंबर इकाइयां बन्द की गयी हैं। ओबरा व आनपारा में अन्य इकाइयों का संचालन एन टी पी सी के लोग कर रहे हैं। 

1a

 संघर्ष समिति ने बताया कि पारीछा में सभी बिजली कर्मी बाहर आ गए हैं। इकाइयों का संचालन रिलायंस व बजाज  के लोग कर रहे हैं। परीक्षा में 210 मेगावॉट की  4 नंबर इकाई बंद कर दी गई है।हरदुआगंज में एन टी पी सी के लोग आ गए हैं किंतु 660 मेगावॉट की इकाई पर बिजली कर्मियों को 16 घंटे से रोक कर रखा गया था। अब हरदुआगंज में भी सभी बिजली कर्मी बाहर आ गए हैं। इस प्रकार 16-17 घंटे के बाद सभी ताप बिजली घरों से सभी बिजली कर्मी बाहर आ गए हैं और शत प्रतिशत हड़ताल है।बिजली कर्मियों की हड़ताल के चलते 1030 मेगावॉट क्षमता की इकाइयां अब तक ठप्प हो गई हैं।
  
 
 
 

 

Latest News

खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार प्रोत्‍साहन के लिए खनन स्टार्ट-अप वेबिनार आयोजित खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार प्रोत्‍साहन के लिए खनन स्टार्ट-अप वेबिनार आयोजित
नई दिल्ली-भारत सरकार के खान मंत्रालय ने खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार को बढ़ावा देने के अवसरों...
ग्रीष्मकालीन बिजली की मांग को पूरा करने में सहायता के लिए सरकार ने गैस आधारित बिजली संयंत्रों को परिचालित करने के उपाय किए
इरेडा ने विरासत का उत्सव मनाया
केएबीआईएल और सीएसआईआर-आईएमएमटी ने महत्वपूर्ण खनिजों के शोध के लिए किया समझौता
सरकार ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन पहल के अंतर्गत अनुसंधान और विकास प्रस्ताव प्रस्तुत करने की समय सीमा बढ़ाई
आरईसीपीडीसीएल ने अंतरराज्यीय विद्युत पारेषण परियोजना के लिए एसपीवी सौंपे
भारतीय तटरक्षक ने बंगाल की खाड़ी में नौ घायल मछुआरों को बचाया
समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए आईएनएस शारदा को ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र
पनबिजली क्षमता आज के 42 गीगावॉट से बढ़कर 2031-32 तक 67 गीगावॉट हो जाएगी
एसजेवीएन को 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया