सामरिक महत्व के जोजिला दर्रे को मात्र 68 दिन बंद रहने के बाद फिर से खोल दिया गया

लद्दाख और गुरेज घाटी से भी संपर्क बहाल हुआ

सामरिक महत्व के जोजिला दर्रे को मात्र 68 दिन बंद रहने के बाद फिर से खोल दिया गया

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 16 मार्च 2023 को ग्रेटर हिमालयन रेंज पर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण जोजिला दर्रा खोल दिया है। 11,650 फीट ऊंचाई पर स्थित जोजिला दर्रा केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख तथा जम्मू और कश्मीर के बीच एक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। इसको 6 जनवरी, 2023 तक मौसम की कठिन परिस्थितियों के बीच अथक बर्फ निकासी अभियानों के माध्यम से यातायात के लिए खुला रखा गया था। यह सुनिश्चित करते हुए कि जोजिला दर्रा कम से कम समय के लिए बंद हो, पिछले वर्ष इसे 73 दिनों में और बीते वर्षों के 160-180 दिनों की तुलना में इस साल जोजिला दर्रा केवल 68 दिनों के लिए ही अवरुद्ध रहा है।

शुरुआत में फरवरी, 2023 के पहले सप्ताह से क्रमशः जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख में प्रोजेक्ट बीकन व विजयक के अंतर्गत जोजिला दर्रे के दोनों ओर से बर्फ हटाने का अभियान चलाया गया था। निरंतर एवं अथक प्रयासों के बाद 11 मार्च, 2023 को प्रारंभ में जोजिला दर्रे पर संपर्क सुविधा बहाल कर दी गई थी। इसके बाद, वाहनों के लिए आवागमन हेतु सुरक्षित मार्ग बनाने के उद्देश्य से सड़कों की स्थिति में सुधार करने के प्रयास किए गए।

इसी तरह से, गुरेज सेक्टर और कश्मीर घाटी के बीच एकमात्र सड़क संपर्क सुविधा प्रदान करने वाला राजदान दर्रा भी केवल 58 दिनों तक अवरुद्ध रहने के बाद 16 मार्च 2023 को सफलतापूर्वक खोल दिया गया है। साधना, फरकियान गली और जमींदार गली के अन्य महत्वपूर्ण दर्रे सर्दियों के पूरे मौसम में खुले रखे गए थे।

IMG_256

इस अवसर पर, सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी, वीएसएम ने अपने संबोधन में इस सफलता को हासिल करने में प्रोजेक्ट बीकन व प्रोजेक्ट विजयक के कर्मयोगियों की सराहना की।

लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी ने कहा कि जोजिला और राजदान दर्रे के जल्द खुलने से लद्दाख तथा गुरेज घाटी के लोगों के लिए आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति में सुगमता होगी।

IMG_256

सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक ने बताया कि परीक्षण के तौर पर कुछ वाहनों का आज सफलतापूर्वक आवागमन संचालित कराया गया। उन्होंने कहा कि सड़क को नागरिक यातायात के लिए खोलने का निर्णय संयुक्त निरीक्षण के बाद नागरिक प्रशासन द्वारा लिया जाएगा।

Latest News

कोयला आयात की हिस्सेदारी में कमी कोयला आयात की हिस्सेदारी में कमी
नई दिल्ली-देश के कुल कोयला खपत में कोयला आयात की हिस्सेदारी में कमी दर्ज की गयी है। अप्रैल 2023 से...
भारत राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त कर लेता है, तो यह देश को वैश्विक हाइड्रोजन विकास में सबसे आगे रखेगा": आईपीएचई के उपाध्यक्ष
भारत की तितलियों और पतंगों पर एक एक सचित्र मार्गदर्शिका
नीली अर्थव्यवस्था पर अंतर-मंत्रालयी संयुक्त कार्यशाला का आयोजन
भारतीय आईपीआर के सृजन को बढ़ावा देने के लिए 5जी और 6जी से परे त्वरित अनुसंधान के लिए रोडमैप प्रस्तुत
जनवरी 2024 के दौरान देश में खनिज उत्पादन 5.9 प्रतिशत बढ़ा
हरित हाइड्रोजन को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस मॉडल, विनियम और बुनियादी ढांचे के बारे में विचार-विमर्श
परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग पर जागरूकता बढ़ाने के लिए समझौता
ग्रिड-इंडिया ने मिनीरत्न कंपनी का दर्जा प्राप्‍त किया
सैन्‍य अभ्‍यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’