लखनऊ के केजीएमयू में आयोजित हुई जी-20 के अंतर्गत वाई-20 परामर्श बैठक

लखनऊ के केजीएमयू में आयोजित हुई जी-20 के अंतर्गत वाई-20 परामर्श बैठक

लखनऊ,24 मार्च 2024-राजधानी लखनऊ के केजीएमयू परिसर के अटल बिहारी वाजपेयी कन्वेंशन सेंटर में Y-20 के तहत ‘’हेल्थ वेल बींग एंड स्पोर्ट्स - एजेंडा फॉर यूथ’’ की थीम पर परामर्श बैठक की शुरुआत हुई। वाई-20 के इस कार्यक्रम में कुल 6 देश,12 राज्य, उतर प्रदेश के हर जिले से प्रतियोगिता के बाद चुने हुये कुल 150 युवाओं सहित कुल 700 लोगों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के उद्दघाटन सत्र को संबोधित करते हये उत्तर प्रदेश सरकार में अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण नवनीत सहगल ने कहा कि भारत की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हम एक मात्र एसे देश है जिससे रुस और यूक्रेन दोनों बात कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि युवा मोबाईल का सिर्फ उतना ही इस्तेमाल करे जितनी ज़रुरत हो,अगर मोबाईल पर कोई आवश्यक कार्य नही है तो उसे दूर रख दे।

केजीएमयू के कुलपति डा. बिपिन पुरी ने युवाओं को संबोधित करते हुये कहा कि ‘’सोशल मीडिया और मोबाईल एडीक्शन’’ एक गंभीर विषय है जिस पर पूरे देश के युवाओं को विचार करना चाहिये ।उन्होंने कहा कि मोबाईल एडीक्शन और सोशल मीडिया के अधिक इस्तेमाल से युवाओं में नींद का अभाव और तनाव है।कार्यक्रम में केजीएमयू के प्रति कुलपति श्री विनीत शर्मा,डीन मेडिकल श्री प्रो ए के त्रिपाठी भी मौजूद रहे।

 

कार्यक्रम के उद्दघाटन सत्र को संबोधित करते हये युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के निदेशक श्री पंकज कुमार सिंह ने कहा कि पूरे विश्व की तुलना में भारत के पास कुल 800 मिलियन युवा है जो कि 66 प्रतिशत है।श्री पंकज सिंह ने कहा कि अगर युवाओं की इस शक्ति का प्रयोग अगर सही दिशा में किया जाये तो भारत पूरे विश्व का मार्गदर्शन कर सकता है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आह्वान किया है कि युवाओं की रचनात्मकता का प्रयोग राष्ट्र निर्माण के लिये किया जाये।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के निदेशक श्री पंकज कुमार सिंह ने कहा कि दिसम्बर 2022 भारत के लिये एक गौरवशाली और एतिहासिक क्षण साबित हुआ क्योंकि भारत को जी-20 की अध्यक्षता करने का मौका मिला। जी-20 सम्मान के साथ-साथ एक बड़ी जिम्मेदारी भी है।उन्होंने कहा कि वाई-20 के तहत विश्व भर के एकत्रिक युवा पीस बिल्डिंग, फ्यूचर आफ वर्क, युद्धरहित युग की शुरुआत, ,इनोवेशन ,स्किल ,हेल्थ वेल बींग एंड स्पोर्टस आदि विषय पर चर्चा करे पूरे विश्व के लिये एक ब्लूप्रिंट तैयार करेंगे।

 

G-20 कार्यक्रम के अंतर्गत युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा Y-20 का आयोजन विभिन्न स्थानों पर किया जा रहा है। Y-20 के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमो का उद्देश्य देशभर के युवाओं को एक साथ लाना, बेहतर कल के लिए विचारों पर विमर्श करना और काम के लिए एक एजेंडा तैयार करना है । भारत की G-20 की अध्यक्षता के दौरान Y-20 द्वारा की जाने वाली गतिविधियां वैश्विक युवा नेतृत्व और साझेदारी पर केंद्रित होंगे।कार्यक्रम में  फ्यूचर ऑफ वर्क बिंदु के अंतर्गत वाद विवाद प्रतियोगिता तथा अन्य गतिविधियां हैं जिसके अंतर्गत 150 युवा केजीएमयू लखनऊ के विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुये। मेंटल हेल्थ और योगा कार्यक्रम के अंतर्गत, युवाओं को विभिन्न स्थितियों का सामना करने के लिए किस प्रकार की रणनीति अपनानी चाहिए, स्पोर्ट्स इंजरी में उन्हें क्या करना चाहिए ,इन बिंदुओं  सहित कई अन्य बिंदुओं पर चर्चा हुई।

Related Posts

Latest News

कोयला आयात की हिस्सेदारी में कमी कोयला आयात की हिस्सेदारी में कमी
नई दिल्ली-देश के कुल कोयला खपत में कोयला आयात की हिस्सेदारी में कमी दर्ज की गयी है। अप्रैल 2023 से...
भारत राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त कर लेता है, तो यह देश को वैश्विक हाइड्रोजन विकास में सबसे आगे रखेगा": आईपीएचई के उपाध्यक्ष
भारत की तितलियों और पतंगों पर एक एक सचित्र मार्गदर्शिका
नीली अर्थव्यवस्था पर अंतर-मंत्रालयी संयुक्त कार्यशाला का आयोजन
भारतीय आईपीआर के सृजन को बढ़ावा देने के लिए 5जी और 6जी से परे त्वरित अनुसंधान के लिए रोडमैप प्रस्तुत
जनवरी 2024 के दौरान देश में खनिज उत्पादन 5.9 प्रतिशत बढ़ा
हरित हाइड्रोजन को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस मॉडल, विनियम और बुनियादी ढांचे के बारे में विचार-विमर्श
परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग पर जागरूकता बढ़ाने के लिए समझौता
ग्रिड-इंडिया ने मिनीरत्न कंपनी का दर्जा प्राप्‍त किया
सैन्‍य अभ्‍यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’