म्यांमार के विद्युत क्षेत्र के पेशेवरों ने माइक्रोग्रिड्स और इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकियों पर एनटीपीसी से प्रशिक्षण प्राप्त किया

म्यांमार के विद्युत क्षेत्र के पेशेवरों ने माइक्रोग्रिड्स और इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकियों पर एनटीपीसी से प्रशिक्षण प्राप्त किया

म्यांमार से 40 पेशेवरों की एक टीम जो विद्युत और संबंधित क्षेत्रों में काम कर रही है, अपनी पेशेवर दक्षताओं को बढ़ाने के लिए भारत में है। ये 40 प्रतिभागी दो प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए भारत आए हैं। एक कार्यक्रम "माइक्रोग्रिड्स" पर और दूसरा "इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी और चार्जिंग स्टेशन" पर है। कार्यक्रम भारत की सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा संचालित किए जा रहे हैं।

ये दो कार्यक्रम म्यांमार के विद्युत क्षेत्र के पेशेवरों के लिए पांच प्रशिक्षण कार्यक्रमों का हिस्सा हैं, जो एनटीपीसी द्वारा विद्युत क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत-म्यांमार सरकार-से-सरकार ढांचे के तहत आयोजित किए जा रहे हैं। प्रशिक्षण भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) कार्यक्रम के तत्वावधान में दिया जा रहा है, जो भारत सरकार के विदेश मंत्रालय का अग्रणी क्षमता निर्माण मंच है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0010XKG.jpg

मार्च-अप्रैल 2023 में दो प्रशिक्षण कार्यक्रम, अर्थात् स्मार्टग्रिड और सीमा पार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए; शेष कार्यक्रम जून 2023 में आयोजित होने वाले हैं।

क्षमता निर्माण कार्यक्रम के दूसरे चरण का उद्घाटन एनटीपीसी के पावर मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, नोएडा में आज, 5 जून, 2023 को किया गया। इन कार्यक्रमों का समापन 9 जून, 2023 को होगा।

"माइक्रोग्रिड्स" पर कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को माइक्रोग्रिड्स, उनके प्रकार, घटकों, व्यवसाय मॉडल, अनुप्रयोगों और लाभों की समझ प्रदान करना है।

"इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी और चार्जिंग स्टेशन" पर कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यावहारिक समझ प्रदान करना है। इसका उद्देश्य वाहन की गतिशीलता, फ्लीट इलेक्ट्रिफिकेशन, चुनौतियों और इलेक्ट्रिक वाहनों, बैटरी और चार्जिंग स्टेशनों के लिए आगे की समझ प्रदान करना है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002249O.jpg

डिप्टी चीफ ऑफ मिशन, भारतीय दूतावास, यांगून, म्यांमार, सुश्री नबनिता चक्रवर्ती; प्रमुख, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास, एनटीपीसी लिमिटेड, डॉ. जे. एस. चंडोक; निदेशक, एनटीपीसी स्कूल ऑफ बिजनेस, डॉ. राजेश्वरी नरेंद्रन; और महाप्रबंधक, विद्युत प्रबंधन संस्थान, एनटीपीसी, श्रीमती रचना सिंह भाल ने इन 40 प्रतिभागियों को संबोधित किया, जिनमें 23 महिला और 17 पुरुष पेशेवर थे।

 

Latest News

खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार प्रोत्‍साहन के लिए खनन स्टार्ट-अप वेबिनार आयोजित खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार प्रोत्‍साहन के लिए खनन स्टार्ट-अप वेबिनार आयोजित
नई दिल्ली-भारत सरकार के खान मंत्रालय ने खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार को बढ़ावा देने के अवसरों...
ग्रीष्मकालीन बिजली की मांग को पूरा करने में सहायता के लिए सरकार ने गैस आधारित बिजली संयंत्रों को परिचालित करने के उपाय किए
इरेडा ने विरासत का उत्सव मनाया
केएबीआईएल और सीएसआईआर-आईएमएमटी ने महत्वपूर्ण खनिजों के शोध के लिए किया समझौता
सरकार ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन पहल के अंतर्गत अनुसंधान और विकास प्रस्ताव प्रस्तुत करने की समय सीमा बढ़ाई
आरईसीपीडीसीएल ने अंतरराज्यीय विद्युत पारेषण परियोजना के लिए एसपीवी सौंपे
भारतीय तटरक्षक ने बंगाल की खाड़ी में नौ घायल मछुआरों को बचाया
समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए आईएनएस शारदा को ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र
पनबिजली क्षमता आज के 42 गीगावॉट से बढ़कर 2031-32 तक 67 गीगावॉट हो जाएगी
एसजेवीएन को 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया