भारत- अफ्रीका संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘ऐफइंडेक्स -23’ पुणे स्थित औंध के विदेशी प्रशिक्षण नोड में संपन्न

भारत- अफ्रीका संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘ऐफइंडेक्स -23’ पुणे स्थित औंध के विदेशी प्रशिक्षण नोड में संपन्न

पुणे,29 मार्च 2023-अफ्रीका- भारत का संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रक्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास (ऐफइंडेक्स-23) का दूसरा संस्करण आज पुणे स्थित औंध के विदेशी प्रशिक्षण नोड में संपन्न हुआ। ऐफइंडेक्स-23 का आयोजन 16 मार्च से 29 मार्च 2023 तक किया गया था। 124 प्रतिभागियों के साथ अफ्रीकी महाद्वीप के कुल 25 देशों तथा भारत की सिख, मराठा और महार रेजीमेंटों के सैनिकों ने बहुराष्ट्रीय अभ्यास में सहभागिता की। अभ्यास के सत्यापन चरण का अवलोकन थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने सभी अफ्रीकी प्रमुखों तथा प्रतिनिधियों, जिन्होंने चीफ्स कांनक्लेव में भाग लिया था, के साथ किया।

अभ्यास का उद्देश्य सकारात्मक सैन्य संबंधों का निर्माण करना, एक-दूसरे की सर्वश्रेष्ठ कार्य योजनाओं को आत्मसात करना और संयक्त राष्ट्रसंघ के अधिदेश के तहत मानवतावादी माइन कार्रवाई और शांति वाहिनी प्रचालनों का निष्पादन करना था। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास ,सेनाओं के इस प्रकार के अभियानों का संचालन करते समय कार्यप्रणाली और रणनीति सीखने तथा उन्हें अपनाने में सेनाओं को सक्षम बनाएगा। इसके अतिरिक्त, यह सैन्य अभ्यास शांति वाहिनी अभियानों को आरंभ करते समय सहयोग के नियमों की सही व्याख्या करने में सैन्य बलों की सहायता करेगा।

 

अभ्यास के दौरान सृजित सौजन्यता, भावना और सद्भावना एक दूसरे के संगठन और विभिन्न अभियानों को संचालन की कार्यप्रणाली को समझने में सक्षम बनाने के द्वारा सेनाओं के बीच के संबंध को और सुदृढ़ बनाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएगी। यह अभ्यास भविष्य में भारतीय और अफ्रीकी सेनाओं के बीच और अधिक सहयोग बढ़ाने के लिए एक अग्रदूत है।

अभ्यास के दौरान एक ‘इक्विपमेंट डिस्प्ले’ का आयोजन किया गया जिसमें ‘मेक इन इंडिया’  के तहत 32 उद्योगों के विनिर्मित्त 75 स्वदेशी उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। अफ्रीकी सेनाओं के प्रमुखों, प्रमुखों के प्रतिनिधियों तथा अफ्रीकी देशों के सहभागियों ने भी कार्यक्रम का अवलोकन किया।

Related Posts

Latest News

खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार प्रोत्‍साहन के लिए खनन स्टार्ट-अप वेबिनार आयोजित खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार प्रोत्‍साहन के लिए खनन स्टार्ट-अप वेबिनार आयोजित
नई दिल्ली-भारत सरकार के खान मंत्रालय ने खनन और खनिज प्रसंस्करण में अनुसंधान एवं नवाचार को बढ़ावा देने के अवसरों...
ग्रीष्मकालीन बिजली की मांग को पूरा करने में सहायता के लिए सरकार ने गैस आधारित बिजली संयंत्रों को परिचालित करने के उपाय किए
इरेडा ने विरासत का उत्सव मनाया
केएबीआईएल और सीएसआईआर-आईएमएमटी ने महत्वपूर्ण खनिजों के शोध के लिए किया समझौता
सरकार ने राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन पहल के अंतर्गत अनुसंधान और विकास प्रस्ताव प्रस्तुत करने की समय सीमा बढ़ाई
आरईसीपीडीसीएल ने अंतरराज्यीय विद्युत पारेषण परियोजना के लिए एसपीवी सौंपे
भारतीय तटरक्षक ने बंगाल की खाड़ी में नौ घायल मछुआरों को बचाया
समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के लिए आईएनएस शारदा को ऑन द स्पॉट यूनिट प्रशस्ति पत्र
पनबिजली क्षमता आज के 42 गीगावॉट से बढ़कर 2031-32 तक 67 गीगावॉट हो जाएगी
एसजेवीएन को 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया